बाइसिकल का आविष्कार कब किसने किया बाइसिकल हिस्ट्री इन हिंदी
By: Date: March 20, 2020 Categories: bicycle
Spread the love

बाइसिकल का आविष्कार कब किसने किया बाइसिकल हिस्ट्री इन हिंदी


bicycle हम में से कई के लिए ले लिया है आज bicycle अक्सर एक है ए से बी तक जाने का त्वरित तरीका और एक ही समय में कुछ ताजी हवा का आनंद लेना।

  • bicycle ka aviskar kisne kiya


यह सब 1817 में बर्फ पर कार्प नाम के एक जर्मन आविष्कारक का धन्यवाद है bicycle के लिए अग्रदूत या वेकोसीपेड अग्रदूत को विकसित किया। मैनहेम में तकनीकी वर्तमान में के इतिहास पर एक प्रदर्शन दिखा रहा है।

  • bicycle आविष्कार


bicycle यह मैनहेम में था कि कारपून पीआई ने अपने आविष्कार की पहली सवारी की एक आधुनिक बाइक के हॉलमार्क में केवल पेडल ही मचान मशीन को याद कर रहे थे। जैसा कि बैरन फोंड राइस द्वारा उत्पादित मशीन में एक ही आकार के दो पहिये थे। हैंडलबार्स और आधुनिक खरीदार से हम जो कुछ भी जानते हैं। 

आप अपने बच्चो कि सायकिल देना चाहते है इमेज पर किलक करे

उसका एक ब्रेक यह एक था सरल विचार लेकिन बिक्री तुरंत छत के माध्यम से नहीं गई एक वर्ष में कमाए गए कई लोगों की तुलना में 40 गिल्डर्स का प्राइस टैग अधिक था। पेडल पावर वेलोसिपेड से दो साल पहले दृश्य में आने से पहले एक और 50 साल हो गए 1867 में फ्रंट व्हील को चलाने वाले पैडल को इंटरनेशनल में प्रदर्शित किया गया था।

पेरिस में खर्च यह बड़े पैमाने पर उत्पादन में चला गया लेकिन फिर भी इसकी कमियाँ थीं वेगिपीड के रूप में यह अविश्वसनीय रूप से भारी था क्योंकि इसमें लोहे का फ्रेम था लेकिन यह भी नया था कि पैडल का मतलब था, कि आपको अपने पैर जमीन से हटाने होंगे इसलिए अपने संतुलन को बनाए रखना।

बेस्ट रेट पर bicycle 

एक बहुत ही अधिक मुद्दा मॉडल था एक बहुत बड़ा सामने पहिया व्यास में डेढ़ मीटर तक दिखाई दिया मतलब बाइक ज़्यादा तेज जा सकती थी, लेकिन सवार भी ज़्यादा खतरनाक थे गिर जाता है और आज ऐसे मॉडल केवल संग्रहालय के टुकड़े हैं हाँ यह अच्छा है मेरे चारों ओर खड़े एक स्टैंड पर तय मुझे नहीं लगता कि मैं यह उच्च होना चाहता हूँ।

  • bicycle की शुरूआत


अगर मैं 1880 के दशक की शुरुआत से बाहर था, के साथ सुरक्षा bicycle की शुरूआत देखी एक ही आकार के दो पहिये यहाँ पीछे के पहिये को चेन द्वारा संचालित किया गया था। लगभग 1900 तक आधुनिक bicycle के साथ bicycle सभी के लिए परिवहन का एक तरीका था बड़प्पन के लिए एक नाटक के रूप में जो शुरू हुआ वह अब जनता को जुटा रहा था और यहाँ तक ​​कि महिलाएँ भी इस अधिनियम में शामिल हो रही थीं।

जो पहले तालाब को परिभाषित करता था जिन महिलाओं ने 1890 के दशक में बाइक चलाना शुरू किया था, वे बहुत बोल्ड थीं जिन्हें उन्हें समायोजित करना था फर्श की लंबाई वाली बाइक की सवारी के रूप में उनके कपड़े स्कर्ट मुश्किल होता है, इसका मतलब है कि वे एक ही तरह की स्वतंत्रता का आनंद लेते थे।

  • bicycle drawing


पुरुषों के रूप में वे स्वतंत्र रूप से यात्राओं पर बाहर जाने और नियंत्रण से बचने में सक्षम थे उनके परिवार या पति Eamonn Vera Moda Quantrill एक व्यक्ति के लायक हैं पानी के साथ मिश्रित होने पर पहली bicycle रोशनी में कार्बाइड लैंप था कैल्शियम कार्बाइड एसिटिलीन नामक एक गैस का उत्पादन करता है। इसलिए यदि आप प्रकाश चाहते हैं पानी से बाहर और अंधेरे में बाहर नहीं चलना चाहिए।

ऐनिमस कि एक विकल्प इसमें थूकना होगा, लेकिन यह भी आपको दे पर्याप्त तरल इसलिए अधिकांश लोग मूत्र का उपयोग करते हैं बजाय वे लगभग 100 nyet होंगे साल पहले पहली बाइक को सहायक मोटरों से सुसज्जित किया गया था।

आधुनिक बाइक के अग्रदूत लेकिन तकनीकी प्रगति के बावजूद 1950 के दशक में कारों और मोटरबाइकों के पक्ष में bicycle की लोकप्रियता में गिरावट आई ग्राहकों को वापस जीतने की कोशिश में bicycle उद्योग तह के साथ आया, एक और भिन्नता के लिए बाइक जो आसानी से कारों के पहिए वाली बाइक में फिट हो सकती है।

आज कई यूरोपीय देशों लिंडसे में फिर से bicycle को प्यार किया गया है 1895 में से किसी को अचानक हमारे समय में जागृत करने के लिए वे नहीं पहचानते थे। कई चीजें लेकिन bicycle माउंटेन बाइक सिटी बाइक से परिचित होगी बिजली की मोटरों के साथ bicycle अब वे जीवन का एक आंतरिक हिस्सा हैं।

दुनिया भर में कई जगहों पर bicycle चलाना स्वस्थ है यह पर्यावरण के अनुकूल है। दोस्तों अपने इस पोस्ट में  bicycle ka aviskar kab kisne kya bicycle in hindi, निश्चित रूप से समय की कसौटी पर खड़ा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *