बेस्ट सेलर्स अमेज़न क्या और कैसे बने
By: Date: April 20, 2020 Categories: Earn money
Spread the love

बेस्ट सेलर्स अमेज़न क्या और कैसे बने


हाय दोस्तों… जैसा कि हम सभी जानते हैं ऑनलाइन बिजनेस में सफल होने के लिए हमें तीन चीजों की ज़रूरत होती है पहला, BEST PRODUCT-जिसे आप बेच सकते हैं दूसरा, सही बाज़ार इसे स्थापित करने के लिए सेट करें।

  • सफल उद्यमी बनने का PASSION


तीसरा, सफल उद्यमी बनने का PASSION और मुझे यकीन है कि आपके पास उस विजेता कि मानसिकता है और आप इस वर्ष सफल होने के लिए अपनी पूर्ण ऊर्जा के साथ तैयार हैं। परंतु, आप उस शीर्ष श्रेणी या श्रेष्ठ उत्पाद की तलाश कर रहे हैं जो आपको बनाएगा सफल! धनी! और लाभदायक! खुद सोरभ, आप अद्भुत विपणन देख रहे हैं, शुरू करते हैं!

भारत में भी नहीं, विश्व स्तर पर इसकी मांग है और हर कोई इसमें निवेश करना चाहता है और PROFIT को इससे बाहर निकालना चाहता है। मौजूदा विक्रेता नई श्रेणियों को आज़माना चाहते हैं वे इसमें निवेश करना चाहते हैं और यहाँ से लाभ लेने का प्रयास करते हैं और वहाँ अन्य लोग हैं वे नए या नए विक्रेता हैं इस बाज़ार में प्रवेश करने की सोच रहे हैं व्यापार सीखने के लिए और अंत में, कुछ लाभ प्राप्त करें। तथापि, हर कोई एक बीआईजी सवाल के जवाब की तलाश में है TOP CATEGORIES कौन से हैं? इससे उन्हें बहुत पैसा कमाने में मदद मिलती है।

  • TOP 5 CATEGORIES पैसा कमाने में मदद


इस तरह के सवाल बहुत बार आते हैं इसलिए मैंने उन्हें एक पोस्ट के माध्यम से जवाब देने का फैसला किया मैंने आप लोगों के लिए TOP 5 CATEGORIES की पहचान की है मैं बताऊंगा कि आप इन श्रेणियों में कैसे निवेश कर सकते हैं इन श्रेणियों के फायदे और नुकसान क्या हैं? इन श्रेणियों के विशिष्ट पेशेवरों और विपक्ष जो इन श्रेणियों को “शीर्ष श्रेणियां” बनाता है आगे बढ़ने से पहले, मैं आपको बताना चाहता हूँ॥ वे 5 कारक जिन पर ये श्रेणियाँ आधारित हैं। ये 5 कारक हैं-

1. बिक्री की मात्रा बिक्री की मात्रा उत्पाद की मांग को दर्शाता है और आप कितनी जल्दी समान बेच सकते हैं।

2. हाशिए मार्जिन का सीधा मतलब है PROFIT, इससे आप कितना लाभ कमा सकते हैं

3. ओवर रेट इसका अर्थ है सबसे कम समय अवधि जिसमें आपने अपनी सारी सूची बेची। मान लीजिए कि आपके पास “X” उत्पाद की 10 इकाइयाँ हैं और आप इसे 1 सप्ताह, 2 सप्ताह या 1 महीने में बेच सकते हैं। तो, दर ओवर टर्न परिभाषित करेगा कि आप कितनी जल्दी अपनी इन्वेंट्री बेच सकते हैं।

4. पहुँच उत्पाद जो आसानी से उपलब्ध है या तो आपूर्तिकर्ता से, वितरक, निर्माता कभी-कभी कुछ उत्पाद ऐसे होते हैं जो आसानी से थर्ड पार्टी सेलिंग के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं। इसलिए, हमने उत्पाद पहुँच को भी पूरा कर लिया है। कारक

5 सबसे महत्त्वपूर्ण कारक में से एक है और सबसे ज़्यादा सवाल केवल इसी के लिए आया 5. पूंजी … व्यवसाय शुरू करने के लिए कितना निवेश करने की आवश्यकता है इसलिए, हमने पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करते हुए इन सभी कारकों पर विचार किया है अब, सबसे लाभदायक श्रेणियों पर चर्चा करते हैं अमेज़न पर या अन्य ईकामर्स प्लेटफॉर्म पर पहली श्रेणी “उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक” है।

यह बाज़ार 2020 तक INR 330 ट्रिलियन तक पहुँचने वाला है इसलिए, यह एक बहुत बड़ा बाज़ार है, हजारों मोबाइल फोन और उनके सामान बाज़ार में आए। पावर बैंक॥ एलईडी बल्ब… हम दिन-प्रतिदिन के जीवन में बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं हाल ही में एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट AI आधारित उत्पाद लॉन्च किए गए हैं लोग इन उत्पादों को पसंद कर रहे हैं और इन्हें खरीद रहे हैं। इसलिए, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स पहली श्रेणी है जो सबसे अधिक लाभदायक है।

  • लाभदायक श्रेणी में से उत्पादों का उपयोग


दूसरी श्रेणी है॥ मैं आपको इस श्रेणी का नाम नहीं बताने जा रहा हूँ हालांकि यह निस्संदेह सबसे अधिक लाभदायक श्रेणी में से एक है यहाँ तक ​​कि मैं आपको इस श्रेणी में निवेश करने की सलाह नहीं दूंगा। आप सोच रहे होंगे … आखिर क्यों? क्योंकि, आप किसी भी परिदृश्य में इसमें लाभ नहीं ले पाएंगे। अब, आप सोच रहे होंगे कि क्या यह एक लाभदायक श्रेणी है फिर, मैं इससे लाभ क्यों नहीं कमा पाऊंगा। इसलिए, मैं इस पोस्ट के अंत में इस श्रेणी के बारे में विस्तार से चर्चा करूंगा। बने रहें! तीसरी श्रेणी है…क्लॉथ, शूज और ज्वैलरी हम अच्छे कपड़े, ब्रांडेड जूते और महंगे आभूषण पहनना पसंद करते हैं।

तो, यह एक बहुत ही मांग श्रेणी है अगली श्रेणी है … पर्सनल केयर एंड ब्यूटी प्रोडक्ट्स हम हमेशा अच्छा cz देखना चाहते हैं जो हमें आत्मविश्वास देता है। हम अपने बाल सेट करते हैं, दाढ़ी उत्पादों का उपयोग करें, लड़कियाँ मेकअप का इस्तेमाल करती हैं यहाँ तक ​​कि पुरुषों के लिए पूरी तरह से अलग कॉस्मेटिक उद्योग है इस श्रेणी में बड़ी संभावनाएँ हैं, विस्तार से चर्चा करेंगे। अगला है … घरेलू और रसोई उपकरण ऐसे उत्पाद हैं जिनकी हमें दैनिक आधार पर आवश्यकता होती है मिक्सर ग्राइंडर जैसे उपकरण माइक्रोवेव वाशिंग मशीन, फ्रिज हम पेशेवरों और विपक्ष के साथ इन उत्पादों पर चर्चा करेंगे अगला है … खिलौने और वीडियो गेम अधिकांश विक्रेता इस श्रेणी के बारे में कभी नहीं सोचते हैं तथापि इस श्रेणी में भारी लाभ है। हम इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे। तो, पहली श्रेणी के साथ शुरू करने देता है … इसके पेशेवरों और विपक्ष के साथ उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स जैसा कि मैंने पहले ही उल्लेख किया है कि यह 2020 तक INR 330 बिलियन उद्योग है।

जिस दर से हम इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की मांग और उपभोग कर रहे हैं आप खुद को देख सकते हैं। इन गैजेट्स को चार्ज करने के लिए पावर बैंक की आवश्यकता होती है इसलिए खपत बहुत अधिक है पहले पेशेवरों के साथ शुरू करें उच्च बिक्री की मात्रा आप आसानी से 1000 यूनिट तक 50 यूनिट, 100 यूनिट बेच सकते हैं मांग इतनी विनम्र है कि आप एक या दो सप्ताह के भीतर 1000-1500 यूनिट बेच सकते हैं।

इस श्रेणी के दूसरे पेशेवरों है कम ओवर रेट आप एक या दो सप्ताह में आसानी से अपना पूरा स्टॉक बेच सकते हैं जैसा कि मैंने पहले ही उल्लेख किया है, उच्च मांग के कारण आप आसानी से 1000-1500 यूनिट बेच सकते हैं। ये इस श्रेणी के दो लाभ हैं एक है सेल्स वॉल्यूम का मतलब है कि मांग अधिक है दूसरा है ओवर रेट दर का मतलब है कि आप कम समय में अधिक बिक्री कर सकते हैं।

अगर मैं मोबाइल फोन का उदाहरण लेता हूँ रोजाना हजार मोबाइल फोन लॉन्च हो रहे हैं। विभिन्न विशिष्टताओं के साथ ग्राहक को कई विकल्पों में से चुना जाता है। कम लाभ के पीछे यही कारण है क्योंकि प्रतियोगिता गर्दन-से-गर्दन है। दूसरा चोर पहुँच है इस श्रेणी के लिए आपको आसानी से आपूर्तिकर्ता नहीं मिलते हैं। क्योंकि बड़े ब्रांड हर किसी को तीसरे पक्ष के रूप में बेचने की अनुमति नहीं देते हैं। अगर वे अनुमति देते हैं, तो कई दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

  • अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए


इस प्रकार, मैं अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए इस श्रेणी में प्रयास करने के लिए किसी नए प्रवेशी, नए विक्रेता या एक शुरुआत की सिफारिश नहीं करता। दूसरी सबसे लाभदायक श्रेणी है कपड़े, जूते और आभूषण यह एक महान श्रेणी है और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स के बिल्कुल विपरीत। इसलिए.। इस श्रेणी की सबसे अच्छी बात है घुसना आसान है। आप इस मार्केट सेगमेंट में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। यह आसान क्यों है? चूंकि आपको बहुत कम पूंजी की आवश्यकता है। इसलिए, इस श्रेणी का पहला पेशेवरों की आवश्यकता कम पूंजी है।

इस प्रकार, हम देख सकते हैं कि निवेश बहुत कम है जो इसका पहला पेशेवरों है और दूसरा लाभ यह है कि लाभ मार्जिन लगभग 100% या इससे भी अधिक है। हमने इस श्रेणी के दो लाभों पर चर्चा कि है पहला … पूंजी निवेश बहुत कम है दूसरा…ग्रुप मार्जिन बहुत अधिक है।

इस श्रेणी का तीसरा लाभ दीर्घायु है। दीर्घायु का मतलब है कि आप अपने उत्पाद को लंबी अवधि के लिए बेच सकते हैं। मान लीजिए, आपने सर्दियों के मौसम के कारण कुछ जैकेट खरीदे हैं। जो आपने बेचने की कोशिश की लेकिन आपने 1-2 इकाइयों के साथ छोड़ दिया। इसलिए, आप इसे अगले सीज़न में बेच सकते हैं। इस श्रेणी की दीर्घायु काफी अधिक है। यह 1-2 साल तक रहता है यहाँ तक ​​कि आप 3 साल तक बढ़ा सकते हैं। हालाँकि, मैं आपको उस सूची को 3 वर्ष तक बनाए रखने की सलाह नहीं देता। इस श्रेणी के विपक्ष के बारे में बात करते हैं … इस श्रेणी का एकमात्र कौन है बिक्री की मात्रा आप इस श्रेणी में मात्रा या मात्रा कि अपेक्षा नहीं कर सकते। जैसे आप एक दिन में 100, 200, 500 या 10, 000 यूनिट नहीं बेच सकते।

ग्राहक के पास विविधता होना, विभिन्न विकल्पों की खोज करना और वे वास्तविकता में हैं। इसीलिए.। आप दिन में 100-200 शर्ट या टी-शर्ट की बिक्री की उम्मीद नहीं कर सकते। या दिन में 50 जीन्स। तो, यह वास्तव में नहीं होता है। तो यह इस श्रेणी का Con है। तीसरी श्रेणी है पर्सनल केयर एंड ब्यूटी यह श्रेणी लगभग 19.8 बिलियन अमरीकी डालर की है। तथा हम सभी को अच्छा दिखना पसंद है। हम मेकअप, हेयर और बियर्ड ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। बाज़ार में बहुत सारे उत्पाद विशेष रूप से महिलाओं के लिए उपलब्ध हैं।

नेल पॉलिश, मॉइस्चराइज़र फेस पैक यहाँ तक ​​कि पुरुषों के लिए अलग कॉस्मेटिक उद्योग है पसंद… निष्पक्ष और सुंदर, Nivea, आदि। इसलिए, पुरुष और महिला कॉस्मेटिक उद्योग अलग हो गए हैं और आप इसकी मांग का विश्लेषण करते हैं। एक इंसान के रूप में, हम वास्तव में विशेष रूप से फेसबुक, इंस्टाग्राम पर परफेक्ट दिखना चाहते हैं। इसलिए, हम अच्छे दिखने के लिए इन सभी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इस श्रेणी का पहला पेशेवरों है विशाल मार्जिन इस श्रेणी में, आप न केवल 100 या 200% लाभ कमा सकते हैं, आप 800% तक लाभ कमा सकते हैं।

कैसे? आप भारत में उपलब्ध उत्पादों पर 200% तक लाभ कमा सकते हैं। तथापि, बहुत सारे उत्पाद हैं जो भारत में उपलब्ध नहीं हैं (या आपके देश में) । लेकिन इन उत्पादों की मांग अधिक है। तो, आप इन उत्पादों को अलीबाबा, गियरबेस्ट, आदि से आयात कर सकते हैं या आप अपने दोस्त / रिश्तेदार को उस उत्पाद को विदेश से लाने के लिए कह सकते हैं। जिसे आप आगे बेच सकते हैं। इसलिए, इस श्रेणी में लाभ बहुत बड़ा नहीं है, इसका अपमानजनक है। इसलिए, आप 800 से 1000% तक का लाभ कमा सकते हैं जो आपके द्वारा चुने गए उत्पाद पर पूरी तरह निर्भर करता है। दूसरा पेशेवरों है … बिक्री की मात्रा मांग अधिक होने के कारण बिक्री की मात्रा अच्छी दिखना चाहती है। ग्राहक की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आप कई उत्पाद बेच सकते हैं क्योंकि मांग अधिक है। तीसरा महत्त्वपूर्ण और लाभदायक कारक है लंबी उम्र क्योंकि ये उत्पाद जल्द ही समाप्त नहीं होते हैं। इन उत्पादों की समाप्ति तिथि 1 वर्ष से 2 वर्ष तक भिन्न होती है यहाँ तक ​​कि कुछ उत्पादों में 3 वर्ष होते हैं। इसलिए आपके पास अपनी इन्वेंट्री को बेचने के लिए पर्याप्त समय है। हालांकि, अधिकांश उत्पादों की पैकेजिंग बदल गई और नए उत्पाद बाज़ार में आते हैं। लेकिन अगर कोई ग्राहक किसी विशिष्ट उत्पाद को पसंद करता है तो वे उससे चिपके रहेंगे।

  • आपको पैसे की ज़रूरत है।


दूसरी बात, आपको स्थानीय विक्रेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी जो ईंट-मोर्टार मॉडल पर काम करते हैं ग्राहक आमतौर पर अपना शोध ऑनलाइन करते हैं लेकिन उस उत्पाद का भौतिक स्पर्श चाहते हैं। देओदोरेंट का उदाहरण दें, एक ग्राहक इसका परीक्षण कर सकता है, स्थानीय दुकान पर इसे सूंघ सकता है। इसलिए प्रतियोगिता स्थानीय खुदरा विक्रेताओं से भयंकर है। स्थानीय दुकानदारों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए, आपको विभिन्न प्रकार के उत्पाद रखने होंगे और विविधता रखने के लिए, आपको उच्च पूंजी का निवेश करना होगा। अंत में, इस श्रेणी के दूसरे चुनाव में आपको बहुत सारी पूंजी की आवश्यकता होती है।

कोई व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह इस से शुरू कर सकता है। हालाँकि, आप मुनाफे या मार्जिन के संदर्भ में इस श्रेणी की तुलना उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स से नहीं कर सकते। इलेक्ट्रॉनिक्स में, आप 35-50% मार्जिन कर सकते हैं लेकिन इस श्रेणी में अच्छे मार्जिन हैं और समय के आसपास बारी है 2-3 महीने तो आप इस श्रेणी में कोशिश कर सकते हैं।

मुझे आपको बताने दें कि कैसे… पहली बात, कभी भी नए खिलौने या उत्पाद न बेचें क्योंकि आप नहीं जानते कि ग्राहक इसे खरीदेगा या नहीं। इसलिए, हमेशा कोशिश करें और परीक्षण किए गए खिलौने बेचते हैं जो वर्ष या दो पुराने हैं अब, यह खिलौना श्रेणी इतनी लाभदायक क्यों है या ग्राहक इन उत्पादों को क्यों खरीदेगा? मैं आपको व्यक्तिगत देखभाल और सौंदर्य में बेबी उत्पादों को जोड़ने की सलाह देता हूँ। क्यों… क्योंकि जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए, खिलौने वास्तव में बच्चों / बच्चों के लिए महत्त्वपूर्ण हैं भारत इस प्रकार जनसंख्या में 2 वें स्थान पर है हमें बहुत सारे खिलौने चाहिए, हमारे बच्चों को खिलौनों की बहुत ज़रूरत है।

इसलिए उन्हें बेच दो। पुनर्विचार… आज कॉमिक सीरीज़ पर आधारित फ़िल्में सुपरमैन, बैटमैन, स्पाइडरमैन, आदि की तरह चलन में हैं। बच्चे इन फ़िल्मों को पसंद करते हैं और अपने पसंदीदा सुपर हीरो एक्शन फिगर या खिलौनों के लिए पागल हैं। तो आप इन खिलौनों को बेच सकते हैं … इस श्रेणी के सुपर लाभप्रदता के पीछे यही कारण है। इस श्रेणी के दूसरे पेशेवरों की कम पूंजी की ज़रूरत है। कुछ खिलौने आप INR 50 या 100 / -में आयात कर सकते हैं आप उन्हें INR 200, 300, या 500 / -में बेच सकते हैं इसलिए, इस व्यवसाय में पूंजी निवेश कम है, आप ऋण की राशि से शुरू कर सकते हैं। आप सॉफ्ट टॉयज की श्रेणी में प्रयास कर सकते हैं और निवेश भी इसमें कम है। तीसरा सबसे महत्त्वपूर्ण कारक दीर्घायु है।

आप इन उत्पादों को कई वर्षों तक बेच सकते हैं। कैसे? कुछ खिलौने सदाबहार हैं, हमने अपने बचपन में भी खेले थे, यहाँ तक ​​कि हम खेलना पसंद करते हैं और हम अभी भी उन्हें खरीदना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए.। स्पाइडरमैन, बैटमैन, बार्बी डॉल, हॉट व्हील्स कार ये खिलौने हमेशा ट्रेंड में बने रहते हैं … साल दर साल … हर बच्चा इन उत्पादों को प्यार करता है…तो आप इन्हें बेच सकते हैं। इसलिए आप इस कारक को ध्यान में रखते हुए खिलौने की श्रेणी में कूद सकते हैं। इस श्रेणी के चुनाव के बारे में चर्चा करें। हालाँकि, विश्लेषण करने, शोध करने और अपने अनुभव के आधार पर मुझे इस श्रेणी का कोई भी निष्कर्ष नहीं मिला।

मैं चाहूंगा कि अगर आप लोग अपने अनुभव के आधार पर इस श्रेणी के चुनाव को टिप्पणियों में साझा कर सकते हैं। इससे मुझे और अन्य विक्रेताओं को आपसे सीखने में मदद मिलेगी, इसलिए कृपया नीचे टिप्पणी करें। लेकन एक बात याद रखो… वह लाभ बहुत कम होगा। इस प्रकार, यदि आप कम लाभ कमाना चाहते हैं लेकिन त्वरित समय में, यह श्रेणी आपके लिए अच्छी है। विपक्ष … यह शुरुआती या शीर्ष विक्रेताओं के लिए एक अच्छी श्रेणी नहीं है क्यों… अगर आपकी बेस्ट सेलर रैंक 10000 से ऊपर है … मेरा विश्वास करो … आप एक भी यूनिट नहीं बेच पाएंगे।

अब, पोस्ट की शुरुआत में वापस जाने का समय … मैंने उल्लेख किया है कि मैं आपको पोस्ट के अंत में दूसरी सबसे लाभदायक श्रेणी बताऊंगा। यह किताबें और फ़िल्में है। इस तथ्य के बावजूद कि यह सबसे लाभदायक श्रेणी में से एक है, मैं आपको किसी भी परिदृश्य में अनुशंसा नहीं करूंगा। क्यों? क्योंकि अमेज़न खुद इस श्रेणी पर हावी है अमेज़ॅन के पास पुस्तकों के अधिकांश कॉपीराइट हैं चाहे इसकी ईबुक, पेपर बाइंडिंग, हार्ड कॉपी, पीडीएफ। इसका अपना उत्पाद है-किंडल फ़िल्मों के मामले में, अमेज़न का अपना प्रोडक्शन हाउस है यह अमेज़न प्राइम के माध्यम से भी बेचते हैं। इस प्रकार, मैं आपको इस श्रेणी में बेचने की सलाह नहीं दूंगा।

आपको इस श्रेणी में कोई भी खरीद बॉक्स नहीं मिलेगा। यह अमेज़न के साथ ही रहेगा। तो, यह श्रेणी निस्संदेह लाभदायक है, लेकिन बहुत अधिक हलचल है और प्रयासों की आवश्यकता है / यही कारण है कि मैं इस श्रेणी की कोशिश करने के लिए किसी को भी अनुशंसा नहीं करता हूँ कि आप नए विक्रेता हैं, विक्रेता या किसी से भी बाहर हैं इस श्रेणी से दूर रहने के लिए बेहतर है क्योंकि अमेज़ॅन इसमें सब कुछ का मालिक है। हर चीज का मतलब सब कुछ है चाहे उसकी किताबें और फ़िल्में। अंत में, मैं जवाब देना चाहूंगा हर वह जानना चाहता है … कौन-सी श्रेणी मुझे उच्चतम प्रतिफल या लाभ प्रदान करेगी? उत्तर सीधा है… “आप अमेजन की हर श्रेणी से पैसा कमा सकते हैं” इसकी पूरी तरह से आप उस श्रेणी को कितना समझते हैं, उस श्रेणी को समझें।

आपका दृष्टिकोण, श्रेणी के लिए योजना और आपके व्यवसाय के लिए क्या है? हालांकि, इन चीजों को सरल और सरल बनाने के लिए, यह आप सभी के लिए छोटा प्रयास है। उन 5 श्रेणियों को बताने के लिए जो आपको सर्वोत्तम लाभ दे सकती हैं।

जहाँ आपको अधिक कमाने के लिए कम निवेश करना होगा। तो आप इन पाँच में से किसी एक श्रेणी को आज़मा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *