Computer browser HTML document kay hai-ब्राउज़र HTML व्याख्या
By: Date: February 8, 2020 Categories: Computer Tags: ,
Spread the love
Computer browser HTML document kay hai
Computer browser HTML document kay hai

Computer browser html document kay hai-ब्राउज़र HTML व्याख्या

Computer browser html document kay hai.आप अपने कंप्यूटर का ब्राउज़र खोलते हैं, अपने कंप्यूटर का ब्राउज़र HTML दस्तावेज़ की व्याख्या,शीर्ष बार में example.com टाइप करें और एंटर दबाएँ। आपके computer screen पर कुछ new material दिखाई देती है। जब आप image पर क्लिक करते हैं, तो पिछली सामग्री गायब हो जाती है और नई सामग्री दिखाई देती है और इसी तरह पर।

Computer browser html document

हर एक Click के बाद आप जो नई सामग्री देखते हैं, वह दृश्य प्रतिनिधित्व है दस्तावेज़ (document) के लिए आपके Browser को Access करने के आपके अनुरोध के जवाब में एक Server से प्राप्त हुआ है example. com को डोमेन नाम (domain name) कहा जाता है और प्राप्त document को Web Page और कहा जाता है HTML भाषा में लिखा जाता है जिसे Browser समझ सकता है।

HTML दस्तावेज़ की व्याख्या, Browser HTML दस्तावेज़ की व्याख्या करता है और आपको उपयोगकर्ता के अनुकूल सामग्री (Compatible content) प्रदान करता है स्क्रीन। ध्यान दें कि सभी वेब पेज हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (Hypertext transfer protocol) की मदद से एक्सेस और ट्रांसपोर्ट किए जाते हैं या Hypertext transfer protocol सुरक्षित, अर्थात HTTP या HTTPS. अब, प्रत्येक वेब पेज में यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (Uniform Resource Locator) या URL युक्त एक अनूठा पता होता है:

Computer browser html documen jankari hindi

1.हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल या हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल सुरक्षित

2.पूरी तरह से योग्य domain name, निर्देशिका और

3.या तो Web Page या कुछ भी नहीं यहाँ, – ‘www’ मशीन का नाम या Host नाम है और world Wide Web के लिए खड़ा है। यह इन दिनों ज्यादातर वैकल्पिक है। -’55techterms’ पंजीकृत डोमेन है। -। com शीर्ष-स्तरीय डोमेन है

  1. domain name है और हमें इसे GoDaddy, Hostgator इत्यादि जैसे रजिस्ट्रार से खरीदना होगा। अब, पहले URL में, सर्वर ब्राउज़र में test. html वेबपेज भेज रहा है, लेकिन अगर कोई URL करता है एक्सटेंशन जैसे। html,। php, आदि के साथ समाप्त नहीं होता है, सर्वर एक डिफ़ॉल्ट फ़ाइल-index. html लोड करता है: उस निर्देशिका में index. php, आदि।

उदाहरण के लिए, / index. php. com एक ही Web Page खोलते हैं। ये URL हाइपरलिंक (Hyperlink) बनाने के लिए वेबपेज पर विशिष्ट पाठ या Images के साथ जुड़े हुए हैं। इसलिए, जब आप Image पर क्लिक करते हैं, तो हाइपरलिंक आपको सम्बंधित Link पर Redirect करता है यह एक नई वेब पेज का result देता है जिसमें नई सामग्री होती है।

सभी सार्वजनिक रूप से सुलभ हाइपरलिंक वेब पेज (Hyperlink web page) सामूहिक रूप से एक सूचना स्थान बनाते हैं जिसे वर्ल्ड वाइड वेब या केवल वेब कहा जाता है। एक सामान्य domain name या FQDN साझा करने वाले हाइपरलिंक किए गए वेब पृष्ठों का एक संग्रह Website कहलाता है।

HTML फ़ाइलों का एक समूह

तो, HTML फ़ाइलों का एक समूह एक Website बनाता है। हमारी वेबसाइट Internet पर दिखाई देने के लिए, सभी फाइलें (HTML, CSS, पाठ, चित्र, वीडियो,) लगता है) Server नामक विशेष Computer पर संग्रहीत किया जाना चाहिए। उसके लिए, हमें कंपनियों से Server पर कुछ डिस्क स्थान खरीदने की आवश्यकता है, जो उन सर्वरों को हैं।

इन कंपनियों को Web Host कहा जाता है, उदाहरण के लिए, GoDaddy, Bluehost, Hostgator, आदि। एक बार वेबसाइट फ़ाइलों को सर्वर पर सफलतापूर्वक uplod करने के बाद, यह जिम्मेदारी है जैसे ही Server प्राप्त होता है आपकी Website की आवश्यक फाइलों को वितरित करने के लिए वेब होस्ट करता है एक वेब ब्राउज़र से एक अनुरोध।

वेब होस्ट (Web Host) द्वारा प्रदान की जाने वाली इस सेवा को वेब होस्टिंग (Web Hosting) कहा जाता है। तो, एक पूरे के रूप में, Internet पर, वेब होस्ट हमें हाइपरलिंकड स्टोर करने के लिए Server प्रदान करते हैं वर्ल्ड वाइड वेब बनाने वाले URL के साथ वेब पेज पारंपरिक रूप से सुलभ हैं।

सामान्य domain name वाले Web page सामूहिक रूप से एक वेबसाइट बनाते हैं जो Internet पर Live होती है वेब होस्टिंग सेवाओं की मदद से। फ्रेंड्स अपने इस पोस्ट के माध्यम से “अपने कंप्यूटर का ब्राउज़र HTML दस्तावेज़ की व्याख्या” को समझा आशा है आपको हमारी पोस्ट ज़रूर समझ आई होगी, अपने दोस्तों रिस्तेदारो को पोस्ट ज़रूर साझा करे।

और पोस्ट ज़रूर पढ़े–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *