soap and detergent in-hindi साबुन और डिटर्जेंट हिन्दी में
By: Date: May 17, 2020 Categories: bath soap,Health

soap and detergent in-hindi साबुन और डिटर्जेंट हिन्दी में


साबुन और डिटर्जेंट (Soaps and Detergents) के बीच मूल अंतर क्या है, साबुन और डिटर्जेंट हिन्दी में: कार्बन इसके यौगिक: 10 वा रसायन: साबुन और डिटर्जेंट के बीच मूल अंतर क्या, साबुन और डिटर्जेंट के बीच बुनियादी अंतर, साबुन और डिटर्जेंट के बीच का अंतर, साबुन का रासायनिक नाम।

soap and detergent


भोजन से लेकर दवाइयों से लेकर प्रयोगशालाओं तक हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है ये कार्बनिक यौगिक (organic compounds) हर जगह एक जगह पाते हैं। हमने कार्बन यौगिकों को जादुई अनुप्रयोगों के साथ देखा है सूक्ष्मजीवों को मारने से लेकर हमारे कपड़ों की सफाई (Cleaning clothes) तक वे प्रदर्शन करते हैं।

कई अद्भुत कार्य सिर्फ़ अपने कपड़ों को साफ करते हुए कहा कि हम दो कार्बनिक हैं कपड़े की सफाई के लिए यौगिक चित्र में आते हैं क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि soap के रूप में यह सही है कि साबुन कार्बन की प्रतीक्षा करें। or soap and detergent kya hai.

यौगिक हाँ वे soap हैं रासायनिक रूप से फैटी एसिड के लवण हैं। यह फैटी एसिड हाइड्रोकार्बन की बहुत लंबी शृंखला है soap के लवण के बाद से एक टर्मिनल पर अब कार्बोक्जिलिक एसिड संलग्न है फैटी एसिड वे सोडियम या पोटेशियम शृंखला से जुड़ा हो सकता है।

हाइड्रोकार्बन की एक लंबी शृंखला है जिसे संतृप्त या असंतृप्त किया जा सकता है और शृंखला में एक कार्बोक्सिल होगा टर्मिनल और सोडियम या पोटेशियम इसके साथ जुड़ा हुआ है ठेठ soap कुछ इस तरह से दिखाई देता है कि उन्हें कैसे प्रतिनिधित्व किया जा सकता है रासायनिक रूप से साबुन को RC Double ONA or RC Double ओके निर्भर करता है क्या यह Sodium या Potassium से जुड़ा हुआ है।

soap and detergent


अब यह स्पष्ट है कि इस तरह की विशाल संरचनाओं को हर बार ठीक से नहीं लिखा जा सकता है कारण है कि हम शीर्ष पर गेंद की संरचना का उपयोग करते हुए साबुन (soap) के अणुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं सोडियम या पोटेशियम के साथ Carboxyl terminal का प्रतिनिधित्व करता है जो इस छोर से जुड़ा हुआ है जिसे हाइड्रोफिलिक (Hydrophilic) अंत या हेड क्षेत्र कहा जाता है,

लेकिन इसे ऐसा नाम क्यों दिया गया है जैसा कि हम जानते हैं कि हाइड्रा पानी है और Feel love कर रहा है, जिसका अर्थ है कि प्यार इस टर्मिनल के विपरीत पानी के आसपास होने या होने के कारण इसे कहा जाता है ।जैसा कि हम जानते हैं कि Hydrophobic अंत या पूंछ क्षेत्र भय है इसका मतलब यह है कि समूह जो पानी से डरता है वह-वह भाग है जो कोशिश करता है।

पानी से दूर होने के कारण यह हाइड्रोफिलिक भाग जो मिलता है पानी की तरह ध्रुवीय अणुओं की ओर आकर्षित भी ध्रुवीय के रूप में जाना जाता है अंत और इस क्षेत्र को क्या कहा जाएगा आपने अनुमान लगाया है कि यह सही है नॉनपावर अंत जैसे ही यह तेल की तरह नॉनपोलर अणुओं की ओर आकर्षित होता है।

साबुन और डिटर्जेंट के बीच मूल अंतर क्या


साबुन और डिटर्जेंट (Soaps and Detergents) के बीच मूल अंतर क्या है पहली ढलान एक लंबी है सोडियम और पोटेशियम नमक के साथ फैटी एसिड की शृंखला सोभन लोन फैटी एसिड टेम्परे में दोनों सोडियम पोटेशियम लवण की शृंखला डिटर्जेंट यह एसिड फैटी एसिड के अमोनियम और सल्फोनेट नमक की एक लंबी शृंखला है।

Detergents यह नरम और कठोर पानी Detergents को कठोर या नरम दोनों तरह से गीला कर देता है डोरा आदेश टकसाल बाद में उत्पादित पर्दा दिया तीसरा यह एक Biodegradable प्रकृति है जो अन्य बायोडिग्रेडेबल इगिट के लिए भिगोया जाता है मानते हैं कि यह एक बैक्टीरिया है घटता है कुरकुरा विघटित कुर्ता उनके डिटर्जेंट यह एक है गैर बायोडिग्रेडेबल प्रकृति डिटर्जेंट रोजा द्वारा डी पठनीय परत प्रकृति हो सकती है।

नी क्यू कॉटन को आईक्यू अन्य क्यूब डिटर्जेंट के रूप में नीचा करते हैं कार्बन स्की जंप के साथ ब्रांचिंग को परेशान कर सकता है शीर्ष लंबे समय तक हो सकता है एक दूसरे के साथ उनके साथ कार्बन की चेन आप द्वारा दावा किया जाएगा।

Soaps and Detergents


सादे पानी में एक शर्ट धोने से, हम कुछ गंदगी को हटा सकते हैं, लेकिन पूरी तरह से नहीं। क्योंकि कुछ गंदगी तेल से बनती है जो पानी में भंग नहीं होती है। तो हम इस गंदगी को कैसे हटा सकते हैं। हम इस गंदगी को कैसे हटा सकते हैं? हमें गंदे कपड़े साफ करने के लिए साबुन या डिटर्जेंट जैसे कुछ विशेष रसायनों की सहायता कि आवश्यकता है।

साबुन और डिटर्जेंट रासायनिक रूप में अलग हैं, लेकिन उनका कार्य समान है इसलिए, हम सोप मॉलिक्यूल की काम को समझने के लिए एक साबुन के अणु का एक सामान्य स्ट्रक्चर लेते हैं। सोप मॉलिक्यूल दो भागों से बना है एक सिर और एक पूंछ। सिर में सोडियम या पोटेशियम के कार्बोक्जैलेट होते हैं।

यह आयोनिक है मतलब है कि इसका कुछ प्रभार है यह हीड्रोपिल्लीक भी है इसका मतलब है कि इसका पानी का आकर्षण है अब हमें पूंछ देखते हैं। यह non ionic hydrocarbon समूह की long chain है। यह hydrophobic है इसका मतलब यह पानी से घृणा करता है।

जब साबुन सफाई के लिए जोड़ा जाता है, तो साबुन अणुओं के सिर पानी में घुल जाते हैं जब कि hydrocarbon chain तेल की गंदगी में घुलती है। वे एक विशिष्ट पैटर्न में व्यवस्थित हो जाते हैं कि अणुओं की पूंछ तेल की बूंद की ओर व्यवस्थित होती है जबकि सिर बाहर निकलते हैं। इन क्लस्टर्स को micelles कहा जाता है।

Post calculated

वे फाइबर से गंदगी को ढीला कर देते हैं हलांकि, यह ढीले तंतुओं से गंदगी को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं है। हैंड वाश या मशीन वाश गंदगी को पूरी तरह से हटाने में साबुन के अणुओं की मदद करते हैं इस तरफ से साबुन और डिटर्जेंट गन्दगी को हटा देते हैं देखने के लिए धन्यवाद।

यदि आपको post  Soaps and Detergents है, तो हमें अपनी पसंद post करें, अपनी comments पोस्ट करें और इस वीडियो को अपने दोस्तों को साझा करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *